जानें लाइट और साउंड के बारे में कुछ रोचक बातें।(Learn some interesting things about light and sound.)

   

        दोस्तों आपने बहुत बार आसमान में बिजली को चमकते हुए तो देखा ही होगा पर क्या अपने कभी गौर किया है कि जब आसमान में बिजली चमकती है तो हमें वो पहले चमकती हुई दिखाई देती है जबकि उसकी आवाज़ हमे 1-2 सेकंड बाद सुनाई देती है। तो क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है?? अगर नही तो आज हम आपको इसी बारे में आपको बताने वाले हैं।


         तो इसका सबसे बड़ा और मुख्य कारण यह है की लाइट की स्पीड बहुत ज़्यादा होती है। यह बहुत ही कम समय में बहुत अधिक दूरी को तय करती है पर ध्वनि या साउंड की स्पीड लाइट की स्पीड के मुकाबले बहुत कम होती है। अगर हम लाइट की स्पीड की बात करें तो यह एक सेकंड में 30 करोड़ मीटर की दूरी को तय करती है जबकि ध्वनि या साउंड की स्पीड की बात करें तो यह एक सेकंड में 344 मीटर की दूरी को तय करती है। इसलिए जब बिजली चमकती है तो ध्वनि या साउंड को हमारे पास पहुचने में लाइट के मुकाबले थोड़ा समय लगता है। और हमे बिजली चमकती हुई पहले दिखाई देती है और उसकी आवाज़ हमे कुछ सेकंड बाद सुनाई देती है।

To know more about it: Click Here

Our Youtube Chennel: Gyan Shakti Educational


     दोस्तों आपको हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बताये और हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आप Notification को Allow ज़रूर करें या हमारे यूट्यूब चैनल पर आएं।


  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ