Ticker

6/recent/ticker-posts

कम्प्यूटर कीबोर्ड के 10 एडवांस और यूजफुल शॉर्टकट बटन।(10 advanced and useful shortcut keys of computer keyboard.)


         क्या आप अब भी कंप्यूटर में माउस का ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं? और कीबोर्ड का इस्तेमाल बस नाम या नंबर के लिए करते हैं? तो आज की भागती-दौड़ती ज़िन्दगी में आप बहुत ही पीछे रह जाएंगे। क्योंकि कंप्यूटर में माउस से आप उस स्पीड से काम नही कर सकते जिस स्पीड से आप कीबोर्ड की मदद से अपने काम को कर सकते हैं। कीबोर्ड में बहुत से ऐसे शॉर्टकट्स होते हैं जिनकी मदद से आप अपने काम को बहुत ही स्पीड से कर सकते हैं चाहे वह कंप्यूटर में किसी प्रोग्राम को बंद करना हो या फिर किसी एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में जाना हो ये सब काम आपका सिर्फ एक बटन दबाते ही हो जाता है। 

         तो आज हम ऐसे ही कुछ एडवांस और यूजफुल की के बारे में बताएंगे जो बहुत ही कम लोग यूज़ करते हैं और शायद हममें से कोई भी यूज नही करता। पर ये हैं बहुत ही काम के तो चलिए बिना समय गवाय जानते हैं इन शॉर्टकट्स के बारे में।


कम्प्यूटर के 10 एडवांस शॉर्टकट बटन(10 advance shortcuts keys of computer)

◆ Alt+Tab :- इस शॉर्टकट की का इस्तेमाल हम तब करते हैं जब हमने अपने कंप्यूटर में एक साथ बहुत सी फाइल्स को ओपन कर रखा होता है या हम एक साथ दो या उससे ज़्यादा फ़ाइल पर काम कर रहे होते हैं। तब हम एक फ़ाइल से दूसरी फ़ाइल पर जाने के लिए Alt+Tab शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हैं। जो हमे बहुत ही आसानी से एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में ले जाता है।  

◆ Alt+F4 and Enter :- इस शॉर्टकट की का यूज हम अपने PC को Shut Down करने के लिए करते हैं। इसमे हमे अपने डेक्सटॉप पर जा कर alt और f4 बटन को एक साथ दबा कर फिर Enter प्रेस करना होता है और फिर हमारा PC आसानी से ऑफ हो जाता है।

◆ Alt+F4 :- ये शॉर्टकट हमारे बहुत ही काम का होता है क्योंकि किसी भी प्रोग्राम या फ़ाइल को क्लोज़ करना बहुत ही आलस भर लगता है और जब फाइल्स बहुत ज़्यादा हो तब। तो ये शॉर्टकट key इसी काम आता है। जब हमें किसी फ़ाइल को बंद करना होता है तो हम alt+f4 की मदद से बहुत ही आसानी से इसे बंद कर सकते हैं। 

◆ Window+D :- इस शॉर्टकट key की मदद से हम सभी फाइल्स या प्रोग्राम को एक साथ Minimize कर सकते हैं। और जब इन्हें फिर से ओपन करना हो तो इसी key की मदद से ये दोबारा ओपन हो जाएगी।

◆ Ctrl+T :- इस key की मदद से हम अपने ब्राउज़र में नया Tab  ओपन कर सकते हैं बजाय प्लस वाले निशान पर माउस से जा कर ओपन करने के। 

◆ Ctrl+H :- बहुत बार होता है हमें अपने ब्राउज़र में हमारे पिछले searches या History की ज़रूरत पड़ती है तो इसी काम हमारा ये शॉर्टकट आता है। इससे हम सेकंड भर में अपने ब्राउज़र की हिस्ट्री में जा सकते हैं।

◆ Ctrl+J :- इस key का इस्तेमाल Crome browser की डाउनलोड हिस्ट्री में जाने के लिए किया जाता है। 

◆ Ctrl+D :- जब हमें अपने ब्राउज़र में किसी भी वेबसाइट को बुकमार्क की तरह सेव करना होता है तब हम इस शॉर्टकट key का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए हमे उस वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में ओपन करके ctrl+d दबाना होता है और ये वेबसाइट बुकमार्क में सेव हो जाती है जिसकी मदद से हम इसे बाद में ओपन करके ब्राउज कर सकते हैं।

◆ Ctrl+Shift+T :- इस शॉर्टकट key का इस्तेमाल तब किया जाता है जब हम अपने ब्राउज़र में किसी tab को गलती से क्लोज कर देते हैं और हमें इसे फिर से ओपन या undo करना होता है। इससे हमारा बन्द किया हुआ tab फिर से वापस आ जाता है।

◆ Ctrl+Alt+Del. :- ये शॉर्टकट key हम तब इस्तेमाल करते हैं जब हमारी कोई फ़ाइल या प्रोग्राम काम करते वक़्त Hang हो जाती है फिर न ही यह क्लोज होती है और न ही हमारा PC कुछ और काम कर पाता है तब हम इस शॉर्टकट key की मदद से Task Manager को ओपन कर सकते हैं और टास्क मैनेजर में जा कर उस फ़ाइल को क्लोज कर सकते हैं जो क्लोज नही हो रही थी। 


      दोस्तों आपको हमारी ये जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके ज़रूर बतायें और ऐसी ही टेक से जुड़े रहने के लिए हमें Email द्वारा फॉलो ज़रूर करें।


  

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ